Shradhanjali Shok Sandesh Hindi संवेदना श्रद्धांजलि शोक संदेश

इस लेख में Shradhanjali Message तथा Shok Sandesh भेजने के लिए अनेक टेम्पलेट दिए गए है। जिनमे नाममात्र की डिटेल्स भरकर किसी दुःख में डूबे अपने मित्र व् रिस्तेदार को हिम्मत/सांत्वना देते हुए अपनी संवेदना प्रकट करें -

श्रद्धांजलि संदेश और शोक सन्देश में अंतर् -

शोक सन्देश - किसी दुःख भरी सुचना अन्य लोगो को देना शोक सन्देश कहलाता है जब हमे किसी व्यक्ति की मृत्यु की सुचना अन्य लोगो को देते है तो शोक सन्देश का उपयोग करते है जो पोस्ट के अंतिम भाग में लिखी गयी है। 

श्रद्धांजलि संदेश - जब किसी व्यक्ति के रिस्तेदार की मृत्यु हो जाती है तो उसे हिम्मत देने के लिए उसे जो सन्देश देते है उसे श्रद्धांजलि संदेश कहते है।

Shradhanjali Message in Hindi -

  1. ______ का निधन अत्यंत दुःखद है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। प्रभु श्री राम दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोक संतप्त परिजनों को यह दारुण दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति!
  2. ___ के निधन की खबर से व्यथित हूं। शोक की इस घड़ी में परिजनों से गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दुआ कर रहा हूं।
  3. ____ के निधन का समाचार दुःखद है। दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि। ईश्वर शोकाकुल परिजनों को यह कष्ट सहन करने का संबल प्रदान करें।
  4. _____ के निधन का समाचार सुनकर मन अत्यंत व्यथित है। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यआत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान एवं परिवारजनों को यह दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति
  5. ____ के निधन के दुःखद समाचार मिला, दुःख की इस घड़ी में मेरी सम्वेदना शोक संतप्त परिजनों के साथ है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति और उनके परिजनों को यह कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें।
  6. _____ के निधन का दु:खद समाचार मिला। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें एवं शोकाकुल परिवार को इस कठिन घड़ी में संबल प्रदान करें।
  7. ____ के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। मैं ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति एवं परिजनों को यह वज्रपात सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना करती हूं। ॐ शांति !

भावपूर्ण श्रद्धांजलि संदेश हिंदी में -

  1. _____ के असामयिक निधन के बारे में सुनकर दिल टूट गया। परिवार के लिए एक अपूरणीय क्षति है। परिवार के सभी सदस्यों के प्रति गहरी संवेदना।
  2. '______ जी के निधन की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ। मैं उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पण करता हूं /करती हूं।'
  3. “____ के निधन से मैं बहुत दुखी हूं। मुझे कई वर्षों तक उनके साथ काम करने का अवसर मिला। वे अपनी सादगी और मिलनसार स्‍वभाव के लिए जाने जाते थे, मैं उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति गहरी संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं।”
  4. “_____ के निधन पर दुख हुआ। उनके सामाजिक योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। दिवंगत आत्मा की शांति के लिए हृदय से प्रार्थना.... ओम शांति।”
  5. ____ जी आज हमारे बीच में नहीं रहे, ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे और उनके हर स्नेही को ये दुःख सहन करने की शक्ति दे। ओम् शांति !
  6. मैं _____ के निधन से मर्माहत हूं। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और उनके हर स्नेही के साथ हैं।
  7. ____ का निधन सभी के लिए एक बड़ी क्षति है। दुख के इन क्षणों में उनके परिवार एवं शुभ चिंतकों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।
  8. मैं ___ के निधन पर दु:ख व्‍यक्‍त करता हूं। मैं उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति संवेदनाएं व्‍यक्‍त करता हूं।
  9. ____ के निधन से मुझे दु:ख पहुंचा है। दु:ख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। ईश्‍वर उनकी आत्‍मा को शान्ति प्रदान करे।
  10. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दे और परिवार को इस दुखद घड़ी में संबल प्रदान करे|
  11. ____ के निधन से मुझे दु:ख पहुंचा है। मेरी संवेदना उनके परिवार और शुभचिंतकों के साथ है।
  12. श्री ____ का जाना दुखद है, मैं उनकी आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।
  13. _____ के निधन से दु:ख पंहुचा है। परिवार के सभी लोगों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं/करती हूं।’’
  14. ____ का निधन दुखद है। उनके परिवार को मेरी सांत्‍वना।’
  15. ___ के चले जाने से दुखी हूं। उनकी आत्‍मा को शांति मिले।
  16. _______ के निधन की सूचना पर विश्वास नहीं हो रहा, विनम्र श्रद्धांजलि।
  17. _____ के निधन का दुखद समाचार मिले। इस मुश्किल घड़ी में मेरी गहरी संवेदनाएं उनके परिजनों के साथ हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति व परिजनों को संबल प्रदान करें। ॐ शांति
  18. _____ के निधन से मर्माहत हूँ। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना करता हूँ। विनम्र श्रद्धांजलि!
  19. ___ के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान और परिजनों को यह गहन दुःख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं! ॐ शांति!
  20. ____ के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है शोकाकुल परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।
  21. _______ के निधन पर मैं गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिवार को संबल प्रदान करे।
  22. ___ के निधन की खबर से स्तब्ध हूँ। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। ॐ शांति

Condolence Quotes in Hindi -


_______ के निधन का दुखद समाचार मिले। इस मुश्किल घड़ी में मेरी गहरी संवेदनाएं उनके परिजनों के साथ हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति व परिजनों को संबल प्रदान करें।


Shradhanjali Message For Grandfather -

  • _____ के दादाजी के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है शोकाकुल परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।
  • ________ के दादाजी श्री _____ के निधन का समाचार दुःखद है। दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि। ईश्वर शोकाकुल परिजनों को यह कष्ट सहन करने का संबल प्रदान करें।

Shradhanjali Message For Grandmother -

  • ______ की दादीजी के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है शोकाकुल परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।
  • ________ की दादीजी श्रीमती _____ के निधन का समाचार दुःखद है। दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि। ईश्वर शोकाकुल परिजनों को यह कष्ट सहन करने का संबल प्रदान करें।

Shradhanjali Message For Father -

  • ____के पिताजी के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है शोकाकुल परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।
  • ________ के पिताजी श्री _____ के निधन का समाचार दुःखद है। दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि। ईश्वर शोकाकुल परिजनों को यह कष्ट सहन करने का संबल प्रदान करें।

Shradhanjali Message For Mother -

  • _____की माताजी के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है शोकाकुल परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।
  • ________ की माताजी श्रीमती _____ के निधन का समाचार दुःखद है। दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि। ईश्वर शोकाकुल परिजनों को यह कष्ट सहन करने का संबल प्रदान करें।

Shradhanjali Message For Sister -

  • _______ की बहन के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है शोकाकुल परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।
  • ________ की बहन के निधन का समाचार दुःखद है। दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि। ईश्वर शोकाकुल परिजनों को यह कष्ट सहन करने का संबल प्रदान करें।

Shradhanjali Message For Brother -

  • ______ के भाई श्री _____ के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है शोकाकुल परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।
  • ________ के भाई श्री _____ के निधन का समाचार दुःखद है। दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि। ईश्वर शोकाकुल परिजनों को यह कष्ट सहन करने का संबल प्रदान करें।

श्रद्धांजलि शायरी -

दुःख में डूबे व्यक्ति को शायरी भेजने से परहेज करें। 


Shradhanjali Images

शोक संदेश -

बड़े ही दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि _______का कल आकस्मिक निधन हो गया ।

Shok Sandesh -

मुझे यह सूचित करते हुए बड़े दुःख की अनुभूति हो रही है कि मेरे ________ का आज ______ में देहावसान हो गया है। मेरे लिए यह अपूरणीय क्षति है। मैं ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।

सामूहिक दुर्घटना के लिए शोक सन्देश -

“{स्थान} में हुए ट्रेन/बस/कार दुर्घटना से बेहद दुखी हूं। यह बहुत ही ह्दय विदारक घटना है। इस दुर्घटना के मृतक परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया और मैं साथ ही घायलों के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना करता हूं।''


महापुरुषों के लिए भावपूर्ण श्रद्धांजलि सन्देश -

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की पुण्यतिथि पर भावपूर्ण श्रद्धांजलि -

स्वतंत्रता के लिए आजाद हिंद फौज का नेतृत्व कर देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की पुण्यतिथि पर भावपूर्ण श्रद्धांजलि |

टिप्पणियाँ