रेलयात्रा के दौरान इन महत्वपूर्ण बातों का रखें विशेष ध्यान -

Tips for travelling by train

रेलगाड़ी से यात्रा करते वक़्त नीचे लिखी महत्वपूर्ण बातों का विशेष ध्यान रखे ताकि आपकी यात्रा मंगलमय हो । ध्यान रहे कि ट्रेन में रेलवे स्टाफ(T.T, Gard व RPF) के अलावा पूरा स्टाफ ठेकेदार का है जो आपको समान बेचते है, खाना देते है, साफ-सफाई स्टाफ सब ठेकेदार के है अतः इनपर गलती से भी विश्वास करने की गलती न करें ।
  1. रेलयात्रा के दौरान मुँह पर मास्क पहनना कानूनी रूप से अनिवार्य है।
  2. हाथ धोने के लिए साबुन अपने साथ लेकर चले ।
  3. अपने साथ सेनेटाइजर लेकर भी चले ।
  4. कोरोना गाइडलाइंस का ध्यान रखे ।
  5. टिकट कंफर्म होने की स्थिति में ही रेलयात्रा करे ।
  6. जनरल कोच में भी सीट नंबर के हिसाब से बैठे ।
  7. वेटिंग टिकिट लेकर यात्रा करने वाले रेलगाड़ी में चढ़ने से पहले T.T. से अनुमति अवश्य ले ले ।
  8. पानी अपने घर से लेकर निकले - रेलवे स्टेशन या ट्रैन के किसी अनाधिकृत विक्रेता से पानी की बोतल न खरीदे । पानी अपने घर से या अपने घर के पास की किसी जानकार दुकानदार से या बड़े नामी स्टोर से ही खरीदे ।
  9. रेलवे स्टेशन पर या ट्रैन में अनाधिकृत खाना बेचने वालों से खाना भूलकर भी न खरीदे। अपनी सेहत से खिलवाड़ न करें, आप किसी साजिस के शिकार हो सकते है । अपना खाना घर से पैक कर ले और उसी खाने का प्रयोग करें । घर से निकलने से पहले यात्रा के लिए 2-3 तरह के बिस्किट, चना, मूंगफली, 2-3 तरह की नमकीन और कुछ ड्राई फ्रूट्स जरूर अपने बैग में रख ले ।
  10.  ट्रैन के गेट व खुली खिड़की के पास मोबाइल चार्ज न लगावे, न ही मोबाइल से बात करें । जैसे ही ट्रेन किसी स्टेशन पर से चलने लगेगी या रुकने लगेगी, चोर आपके मोबाइल को चोरी कर लेंगे या छीन कर भाग जाएंगे । ऐसे कई मामले सामने आ चुके है ।
  11. अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से "where is my train" नामक एप्प इनस्टॉल कर ले, यह आपको आपकी ट्रैन की लाइव लोकेशन देता रहता है, आप कोनसे स्टेशन पर है कौनसा स्टेशन आने वाला है, ट्रैन किस प्लेटफॉर्म पर आएगी, लगभग हर जानकारी उपलब्ध है जो यात्रा के दौरान आपको जरूरत पड़ेगी ।
  12. यात्रा करते से पहले किसी कागज़ या डायरी में परिवार के कम से कम 2-4 लोगो के मोबाइल नम्बर और अपना पूरा पता लिखकर रखे, ताकि किसी आपातकाल में उनसे संपर्क किया जा सके तथा अगर आपका फोन चोरी हो जाये तो किसी आपातकालीन स्थिति में संपर्क किया जा सके।
  13. किसी भी व्यक्ति को ज्यादा भेद न दे, हो सकता है वह व्यक्ति आपराधिक प्रकृति का हो
  14. अगर ट्रेन में आपका रिजर्वेशन है तो अपनी सीट की अदला-बदली किसी के साथ भी न करे । इसके बहुत नुकसान होते है आपकी सीट TC  किसी और को दे सकता है, चोरी व डकैती का आरोप और भी बहुत कुछ ।
  15. किसी भी अनजान व्यक्ति का दिया कुछ भी न खाना- न पीना, यह गलती आपकी जान तक ले सकती है ।
  16. महंगे आभूषण पहनकर रेलयात्रा करने से परहेज करें ।
  17. कम से कम सामान लेकर चले, खाने-पीने का प्रयाप्त सामान अलग बैग में साथ रखे ताकि अन्य बैग को बार बार न खोलना पड़े । रेलवे में एसी फर्स्ट क्लास में 70 किलो, सेकेंड एसी में 50 किलो, थर्ड एसी में 40 किलो और स्लीपर क्लास में 40 किलो और जनरल बोगी में 35 किलो तक सामान लेकर यात्रा की जा सकती है। इससे ज्यादा वजन के लगेज पर रेलवे द्वारा चार्ज लिया जाता है ।
  18. अगर आपने ट्रेन में सीट रिज़र्वेशन करवा रखी है और उसपर किसी और ने कब्जा कर रखा है तो उससे गलती से भी न झगड़े, व अपने डब्बे के TT/TC स्टाफ  से या RPF स्टाफ से सम्पर्क करें ।
  19. अपने समान में बुखार, जुखाम, एलर्जी की दवाइयां, छोटी टोर्च, मोबाइल चार्जर, आधार कार्ड या पहचान पत्र, डेटा केबल, पॉकेट डायरी, पावर बैंक, टॉवल, बैग चैन जैसे आवश्यक उपकरण रख सकते है ।
  20. ट्रैन में बैठने के बाद किसी पर भी भरोशा न करे।
  21. अगर ट्रैन के टॉयलेट में पानी न आ रहा हो या कोई नल खराब हो, या ट्रैन गंदी हो तो ट्रेन में मौजूद स्टाफ से संपर्क करे या संबंधित ट्विटर एकाउंट पर फ़ोटो के साथ शिकायत दर्ज करवाये ।
  22. आपने जिस क्लास की टिकट खरीदी है उससे ऊपर की क्लास के डब्बो में यात्रा करना भी रेलवे नियमों के मुताबिक जुर्म है। इस गलती के लिए आपसे जुर्माना वसूल किया जाएगा ।
  23. रेलवे यात्रा से जुड़ी सभी समस्याओं के समाधान के लिए रेलवे की 'रेल मदद' ऐप का प्रयोग करें, मदद ऐप की सहायता से हर शिकायत पर कार्यवाही होगी । रेलवे ने रेल यात्रा के दौरान रेल यात्रियों की शिकायत व समस्याओं के समाधान के लिए रेल बजट में घोषित हेल्पलाइन नम्बर 138 की सुविधा उपलब्ध कराई है। हेल्प लाइन नम्बर 138 की सुविधा प्रारंभ कर दी गई। इस सुविधा के माध्यम से रेल यात्री सुरक्षा के अलावा अन्य यात्री सुविधाओं जैसे साफ-सफाई, खान-पान, कोच का रखरखाव व सफर के दौरान आपातकालीन चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में भी शिकायत कर सकते हैं।
  24. आपने जिस ट्रैन कैटेगरी की टिकट ली है उसी कैटेगरी की ट्रेन  में यात्रा करें जैसे- लोकल ट्रेन, मेल ट्रैन, एक्सप्रेस, सुपर फास्ट, राजधानी, तेजस, आदि । ऐसा नही करने पर आपसे भारी जुर्माना वसूला जाएगा ।
  25. आधार कार्ड, या पहचान पत्र साथ लेकर जरूर चले ।

Disclaimer:-

नोट :- उपरोक्त जानकारी सिर्फ आपका ज्ञान वर्धन के लिए है, इस वेबसाइट का भारतीय रेलवे से कोई लेना देना नहीं है, किसी भी तरह की ऑफिसियल जानकारी के लिए रेलवे की वेबसाइट या अन्य अधिकृत सूत्रों से जानकारी प्राप्त करें। भारत सरकार  व् भारतीय रेलवे के नियम और शर्ते अंतिम रूप से मान्य है।

External Links :-

टिप्पणियाँ